Thursday 10 November 2016

ऐतिहासिक फैसले का अभिनंदन, हिन्द के लिए कुछ और कड़े फैसलों की ज़रूरत :

         यकीं नहीँ होता कि कोई शख्स इतना मज़बूत हो सकता है। एक के बाद एक ऐसे झटके जिसने देश की आवाम के साथ साथ हर प्रकार के नेता और बड़े बड़े लोगों के छक्के छुड़ा दिए। आपके लिए सिर झुका कर नमन है मोदी सर...
      एक विस्फोट किया तो पाकिस्तान हिल गया, वहीं दूसरा विस्फोट किया तो बड़े बड़े लोग हिल गए। बहुत बढ़िया और सटीक कदम उठाया है आपने और सबसे बड़ी बात यह है कि बिना समय दिये इस फैसले को लागू कर दिया । आपके इस कदम पर जहाँ दूसरी पार्टियाँ,  कथित नेतागण आम आदमी के कन्धे पर बन्दूक रख सवाल उठा रहे हैं,  अपना क्रोध और खीझ व्यक्त कर रहे हैं आपके सामने , तो दूसरी ओर वहीं आम आदमी बहुत खुश है जो मानता है कि उसे थोड़ी तकलीफ जरुर उठानी पड़ रही है किन्तु यह परेशानी कुछ समय की ही है । वह तो इस एक बात से ही खुश है कि  अमीर गरीब के बीच के फासले जरूर घटेंगे ।  कुछ दिन की इस परेशानी को झेलने के लिए एक आम आदमी खुशी खुशी तैयार है। हाँ ! कहीं न कहीं ऐसे लोग ज़रूर पिस जाएंगे , जिनके पास वास्तव में मेहनत से कमाया सफेद धन है। 

       अपना अनुभव बताना चाहती हूँ कि जहाँ मैं रहती हूँ वह एक अपार्टमेंट है । मेरे पति एक बैंक में कार्यरत हैं , इस नाते रात 12:00 बजे तक उनके पास कई फोन आए । जैसे - मैं डॉक्टर हूँ । मेरे यहाँ लोग cash ही देते हैं ।  ज्यादातर लोग  500 या 1000 के नोट से ही payment करते हैं । मेरा पैसा कैसे cash होगा ?    एक और फोन -   मैं बिल्डर हूँ । मेरे पास तो black n white दोनों ही है , मैं क्या करूं ? आदि आदि । इसके विपरीत मेरे पास मेरे यहाँ काम करने वाले लोगों ने फोन किया या खुद पूछने आए । उनके सवाल कुछ ऐसे थे - मैम ! मुझे कल ही salary  मिली थी ₹6000 हैं सब 500 के नोट हैं,  अब यह सब क्या बेकार हो जाएंगे ?  मैं क्या करूं ? तो मैंने उसे नोट एक्सचेंज करने के बारे में बताया, सुनकर उसने ठंडी सांस ली और बोला तब कोई बात नहीं पैसे मिल तो जाएंगे ना , दो चार दिन बाद ही सही । इसी तरह की छोटी-छोटी जानकारियाँ लोगों ने मुझसे मांगी । पूर्ण जानकारी के अभाव में यह सभी लोग परेशान थे किंतु अपने मतलब की सब जानकारी मिलने के बाद उनकी परेशानी , चिंता जैसे सब मिट गई। आज सुबह हर व्यक्ति अपना काम शांति से करके चला गया, उनको देखकर लगा ही नहीं कि कल रात कोई ऐतिहासिक फैसला लिया गया था।  हाँ ! इस ऐतिहासिक फैसले का असर दिखा दोपहर में हुई हमारे क्लब की पार्टी में। लोगों में काफी बेचैनी दिखाई पड़ी । वार्तालाप का विषय बार-बार घूम कर इन्हीं 500 और 1000 के नोट पर आकर रुक जा रहा था। और भी हद देखने को तब मिली  जब शाम को मैंने अपने धोबी को 152 रुपये कपड़ों की प्रेस कराई के दिए,  तो वह बहुत खुश हुआ , उसने कहा कि आज सिर्फ यही पैसा मिला है क्योंकि आज जिस जिस ने कपड़े प्रेस के लिए दिए थे और मैं इस वक्त कपड़े प्रेस करके उनके घर पहुंचाने गया तो हर व्यक्ति ने 500 का नोट मुझे यह कहकर देना चाहा कि टूटे नहीं हैं,  इसीलिए मुझे कहना पड़ा कि जब आपके पास टूटे हो जाएँ तब दे दीजिएगा । 

         मुझे ताज्जुब होता है और अंतर भी यहीं दिखता है कि कैसे पैसे वाला व्यक्ति  अपने ₹500 के नोट को चलाने में लगा है और कितना परेशान हैं जबकि वहीं जमीन से जुड़ा व्यक्ति शाँत चित्त से अपने काम में लगा हुआ है। सिक्के के दो पहलू होते हैं ये तो शाश्वत सत्य है , इस से क्या डरना .... आप देश हित में  जो भी फैसले  ले रहे हैं  मुझे लगता है  कि एक आम आदमी  आपके  इन फैसलों का  खुले दिल से  स्वागत कर रहा है  और शुरुआती दौर में इन फैसलों से जो कठिनाईयाँ सामने आएंगी, उन्हें एक आम आदमी बर्दाश्त करने के लिए  तैयार है । सच्चाई तो यही है कि देश का एक आम आदमी थोड़ी परेशानी सहकर भी इस ऐतिहासिक फैसले का तहे दिल से स्वागत कर रहा है। कुछ और कड़े फैसलों के लिए देश को तैयार रहना ही पड़ेगा,  तभी हम अपने  पुराने,  खूबसूरत हिंद को देख पाएंगे।  मोदी सर ! हमें आप पर गर्व है , पुन: एक बार आपको नमन है.......
                                                                   नीलिमा कुमार

No comments:

Post a Comment