Sunday 2 December 2018

Airbnb - success story- Entrepreneur Brian Chesky

       एक इंसान के लिए पैसा लग्जरी से ज्यादा अपनी जिंदगी की जद्दोज़हद से जूझने के लिए अति आवश्यक है। अक्सर देखने में आता है कि पैसे की तंगी इंसान को कुछ गलत कदम उठाने के लिए मजबूर कर देती है, मगर आज जिस शख्सियत से आपका परिचय कराने जा रही हूँ, पैसे के अभाव ने उसे अंधेरे के गर्त में नहीं झोंका बल्कि इस शख्स के मुश्किल हालातों ( आर्थिक रुप) ने एक नई सृजनात्मक सोच को जन्म दिया और इसी सोच के परिणाम स्वरुप San Francisco, California, United States America में सन् 2007 में एक छोटी सी कंपनी ने जन्म लिया " AirBed and Breakfast " आइए बात करते हैं " AirBed and Breakfast " को विश्व स्तर पर प्रसिद्धि पाने वाली " Airbnb.com " website में तब्दील करने वाले इस कम्पनी के संस्थापक entrepreneur Brian Chesky एवं अन्य दो और संस्थापकों के प्रेरणादायक, रोमांचकारी सफर की। परिचय -
       सन् 2007 में San Francisco California के एक किराए के घर में 27 वर्ष के दो दोस्त Brian Chesky और Joe Gebbia रहा करते थे। अचानक एक दिन मकान मालिक ने उस घर का किराया कई गुना बढ़ा दिया जिसे चुका पाना उनके लिए नामुमकिन था। वह मुश्किल घड़ी उनके लिए एक बड़ी चुनौती बन कर सामने आई थी। अभी ये लोग उसका समाधान ढूंढ ही रहे थे कि उसी दौरान एक सुनहरे अवसर में उन का दरवाजा खटखटाया। फरवरी सन् 2008 में Industrial Designer Society of America ने Industrial Design conference आयोजित की। इस में भाग लेने के लिए पूरे विश्व से delegates आने वाले थे। अब होटलों में कमरों की कमी के कारण सरकार के सामने यह बहुत बड़ा प्रश्न था कि इन सैकड़ों लोगों के रहने की व्यवस्था कैसे की जाए ? इसी दौरान एक दिन Chesky और Gebbia की नजर अपने ही घर में बनी दुछत्ती अर्थात loft पर पड़ी। अचानक Chesky को उसे देखते हुए ख्याल आया कि अगर इसे हम किराए पर दे दें तो पैसा कमाया जा सकता है, पर कैसे ? यह एक अहम सवाल था। बस इन्हीं पलों में एक पल वह आया जब एक रचनात्मक सोच ने जन्म लिया। अमेरिका में किराए के मकान हेतु एक ऑनलाइन साइट है Craigslist मगर उसके द्वारा किराएदार मिलना मुश्किल था। उससे भी बड़ी बात कि दोनों कुछ नया करना चाहते थे इसलिए उन्होंने फरवरी 2008 में अपनी एक छोटी सी वेबसाइट बनाई। नाम था " AirBed and Breakfast " जिसमें उन्होंने 3 air mattresses लगाए और किरायेदारों के आकर्षण और सुविधा हेतु सुबह का नाश्ता उसके साथ जोड़ा। अर्थात एक छोटा सा मॉडल तैयार किया जिसमें उनके घर की लोकेशन के साथ air mattresses लगे हुए उस कमरे की फोटो और साथ में नाश्ते को जोड़ते हुए अपने इस मॉडल को इस साइट पर upload कर दिया। थोड़े ही समय पश्चात उनकी इस साइट द्वारा इन्हें अपने पहले तीन किराएदार मिले। कॉन्फ्रेंस में आने वाले इन तीन व्यक्तियों को यह कमरा किराए पर दिया गया। इन किरायेदारों से प्रति दिन, प्रति व्यक्ति $80 किराया मिला। हफ्ते भर के अंदर ही लोगों की query आना शुरू हो गई। आश्चर्यजनक बात यह हुई कि लोग अपनी पसंदीदा जगह के लिए पूछताछ कर रहे थे। कम पैसे में ठहरने की जगह के साथ-साथ सुबह के नाश्ते की सुविधा उनके लिए मुख्य आकर्षण का केंद्र था। अब बारी थी अपनी सोच को और सुंदर, वृहद तरीके से सुचारु रुप से बढ़ाने की। चूँकि Brain Chesky कभी भी entrepreneur नहीं बनना चाहते थे इसलिए वह कभी भी बिजनेस स्कूल नहीं गए थे.। इस कम्पनी के बनने से पहले तक टेक्नोलॉजी के बारे में ज्यादा कुछ नहीं जानते थे। वास्तव में वह एक industrial designer थे और इनका दोस्त Joe Gebbia वह भी मात्र एक industrial designer ही था। इन्हें अपनी कम्पनी को high quality बनाने के लिए एक ऐसे व्यक्ति को खोजना था जो इस कम्पनी को technically upgrade कर सके, इसीलिए फरवरी 2008 में Chesky और Gebbia ने अपने तीसरे दोस्त Nathan Blecharzyk को जो कि उस वक्त एक बहुत बड़ी कंपनी में technical Architect थे, उन्हें अपने साथ जोड़ा। अब कंपनी के मुख्य संस्थापक Brian Chesky और Joe Gebbia के साथ सह- संस्थापक के रूप में Nathan ने कार्य शुरू किया।
सन् 2008 में अब इस छोटी सी वेबसाइट को अपग्रेड करने के लिए पैसों की आवश्यकता थी। Brian और Gebbia  अपनी नौकरी छोड़ चुके थे, इसलिए उन्होंने कुन्तलों की मात्रा में बाजार से दो अलग तरह का सीरियल खरीदा और उस वक्त होने वाले चुनावों के लिए special addition theme boxes तैयार किए। एक बॉक्स की theme थी  Obama o's  एस और दूसरे बॉक्स की theme थी cap'n McCain's.  इन लोगों ने दोनों तरह के cereal boxes  के 500 - 500 boxes बनाए और $40 प्रति box के हिसाब से उन दिनों चल रहीं convention parties में बेचा। इनकी मेहनत रंग लायी। अब इस कंपनी के लिए $30 करोड़ इकट्ठा हो चुके थे। इस आर्थिक मदद से अब इस वेबसाइट को high quality site में परिवर्तित किया जाने लगा। Nathan ने high quality model तैयार किया। लोगों की उनकी  पसंदीदा जगह की demand को पूरा करने के लिए Brian एवं  Gebbia अलग अलग amazing जगहों पर स्वयं गए और वहां रहने वाले लोगों से अपने घरों को इस साइट से जुड़ने के लिए प्रेरित किया, उन्हें समझाया। जो लोग इस कंपनी से जुड़ने को तैयार हुए उनके यहाँ air mattresses  और नाश्ते का सामान उपलब्ध कराते हुए साथ के साथ उन्हें इस कम्पनी से जोड़ते चले गए। इस तरह अगस्त 2008 में सरकारी मानकों के तहत एक official website  www.AirBed and Breakfast" launch हुई। इस कंपनी की लोकप्रियता इतनी बड़ी कि 2007 से लेकर अगस्त 2008 तक इस वेबसाइट द्वारा एक मिलियन बुकिंग हो चुकी थी, जबकि उस समय destination के लिए बड़ी-बड़ी site उपलब्ध थी। जैसे Buenos Aires, London and Japan. इस site की पारदर्शिता, गुणवत्ता और कम पैसे में अपनी पसंदीदा जगह में रहना एवं घूमना ही इसके बड़े होने की वजह बना। फरवरी 2009 में लंबे नाम की वजह से लोगों की दिक्कतों को महसूस करते हुए कंपनी ने इस के नाम को आसान, सरल और छोटा बनाते हुए इस साइड को नया नाम दिया Airbnb.com.
     वैसे तो Airbnb के तीन Founder हैं --
Brian Chesky- Founder n CEO
Joe Gebbia  - Founder
Nathan Blecharzyk - Co Founder
 लेकिन हम बात करेंगे इस Idea के सृजनकर्ता Brian  Chesky के बारे में। उनके पूरे परिचय के बिना यह लेख अधूरा रहेगा। Brian Chesky  का पूरा नाम Brian Josef  Chesky है। इनका जन्म 29 अगस्त 1981 में अमेरिका में हुआ था। इनके पिता का नाम Robert H Chesky था और माता का नाम Debora. इनकी साथी का नाम Alisha Patel है। इन्होंने Road Iland School Of Design से अपनी BFA की डिग्री ली। यह शुरुआत से ही entrepreneur नहीं बनना चाहते थे और अपने स्कूल में Hokey player थे , साथ ही Bodybuilding किया करते थे। सन् 2007 में यह कुल 27 साल के थे जब इस website  का आईडिया इन्हें आया। इन्हें कई award भी दिए गए। 
1 - Time of 2015 के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में इनको नामित किया गया।
2 -  मई 2015 में राष्ट्रपति ओबामा ने Chesky को वैश्विक उद्यमिता के राजदूत के रूप में नामित किया।
3 - सन्  2016 में Youngest Forbes 400 की सूची में भी नामित किया गया।
 प्रारूप -
       
       शुरुआती दौर में पैसे की तंगी से उबरने के लिए इस site को बनाया गया। उसके बाद इसका प्रारूप बदला अर्थात अपने देश या विदेशी लोगों के लिए जिन्हें कम समय के लिए रहने और नाश्ते के लिए जगह चाहिए होती थी और जिन लोगों को अपने घर के एक कमरे को किराए पर उठाना होता था, यह website उनके लिए काम करने लगी। बाद में लंबे समय तक रहने वालों के लिए भी प्रावधान किया जाने लगा। सार रूप में हम कह सकते हैं कि वास्तव में Airbnb एक Broker या Travel company है, जो सारी सुविधाओं के साथ सुरक्षा प्रदान करते हुए कम पैसे में सैलानियों के लिए amazing trips का प्रबंध करती है और host के लिए किरायेदारों का। बाद में  संपत्तियों की खरीद-फरोख्त का कार्य भी प्रारंभ कर दिया।
कार्यप्रणाली -
        इस website पर रजिस्टर करने के लिए आपको अपना पूरा नाम, जन्मतिथी, फोटो, फोन नम्बर, ईमेल एड्रेस और पेमेंट करने संबंधित जानकारी उपलब्ध करानी पड़ती है। साथ ही सरकार द्वारा प्रमाणित ID की फोटो कॉपी भी उपलब्ध करानी होती है। इसके बाद guest और host दोनों की सुरक्षा जांच स्वयं Airbnb करता है। अगर आपके द्वारा दी गई समस्त जानकारी सही है तो फिर आप स्वयं अपनी पसंद के host को चुन सकते हैं। पैसे का लेनदेन पूर्णतया    यही लोग करते हैं। Refund policy का भी प्रावधान है। Host एवं Guest दोनों की सुरक्षा की जिम्मेदारी उन्हीं की होती है। 24/7 customer saport की सुविधा है। इतनी सारी सुविधाओं के लिए Airbnb मात्र 6%  से 12% ही fees charge करता है।
सफलता के कुछ आंकड़े -
1. 2007 से अगस्त 2008 तक 100,000 billion registered host थे।  1 million booking हो चुकी थी।
2. जून 2012 में 10 million booking हुई।
3. 2014 - 10 million guest ,
             5,50,000 जायदाद दर्ज हुयी विश्व स्तर पर।
             10 billion dollar की growth दर्ज हुई।
4. 2016 end - 3.5 million host
     2017 end - 4.2 million host
    2018 end तक 5.3 million guest का अन्दाज़ लगाया गया है।
5. नवम्बर 2017 में कम्पनी की कीमत 3.8 billion dollar  आँकी गई।
2017 के आँकड़ों के हिसाब से उस समय Airbnb में 3100 कार्यकर्ता काम कर रहे थे।
          
कंपनी की सफलता -
1. लोग अपनी पसंदीदा जगह पर कम खर्च में लोकल की तरह अपनी पूरी trip को enjoy करते थे।
2. Traveller n Local या Guest n Host दोनों एक ही platform पर आ गए थे।
3. इस कंपनी की सबसे बड़ी सफलता थी, समाज में सामुदायिक भावना को जन्म देना। लोग एक दूसरे को जानने लगे थे। उनके अन्य का डर खत्म होने लगा। Review n Rating द्वारा लोग तय करने लगे कि उन्हें कहाँ और किसके साथ रहना है। उसी तरह host भी किसके साथ रहना है, चुनने लगा।
4. कंपनी की पारदर्शिता, सुरक्षा और विश्वास ये वो स्तम्भ हैं जिन के बल पर यह website आज ऊंचाइयों के शिखर को छू रही है।
सफलता हेतु Brian Chesky द्वारा दिए गए 7 tips -
1. अपने Idea को कभी छोटा न समझे -
 अपने idea को लेकर अगर आप आत्मविश्वास से भरे हुए हैं, ईमानदार हैं और जागृत हैं तो उसे वास्तविकता के धरातल पर उतारना शुरू कर दें। Idea आसान या मुश्किल दोनों हो सकता है पर उससे आपके काम पर फर्क नहीं पड़ना चाहिए।
2.  समस्याओं का समाधान -
आज के परिप्रेक्ष्य में वही idea survive  कर पाएगा जो दुनिया की परेशानियों का समाधान निकालें।
3. कानून की जानकारी -
अपने idea को लेकर जो काम आप करने जा रहे हैं उस industry  से संबंधित कानून की छोटी बड़ी पूरी जानकारी आपको होनी चाहिए।
4. Company culture -
 किसी भी क्षेत्र में कंपनी कल्चर बहुत जरूरी होता है क्योंकि आप अपनी कंपनी को जहाँ देखना चाहते हैं उसके लिए शुरूआत से ही आपको वैसा माहौल, नियम और कार्यप्रणाली अपनानी पड़ेगी जिससे शिखर पर पहुंचने तक कंपनी और कंपनी के कार्यकर्ता दोनों ही उस प्रणाली में ढल चुके हों और एक अनुशासन बना रहे।
5. Role Model  का महत्व -
 बकौल Chesky उनके 20 से 30 role models हैं जिन्हें वह follow  करते हैं। उनका मानना है कि आप अपने role model को कभी भी, किसी भी उम्र में follow कर सकते हैं, जरूरी नहीं कि उन्हें आपने कभी देखा भी हो या वह उस समय आपके सामने हों।
6. It all starts with small consistent steps  - बकौल Chesky  हमें छोटे-छोटे कदमों को बार-बार लेना पड़ता है तभी हम अपने गंतव्य तक पहुंच पाते हैं। जैसे - Chesky  ने घर-घर जाकर लोगों को इससे जोड़ा।
7. Test your services -
अपनी दी हुई सर्विस को ग्राहक बनकर खुद परखना करना चाहिए जिससे आपको अपनी कंपनी की खामियों के बारे में पता चलेगा क्योंकि अगर हम स्वयं संतुष्ट नहीं होंगे तो ग्राहक कैसे संतुष्ट होगा ?
       मात्र 27 वर्ष के Brian Chesky  Airbnb  के Founder और CEO  की कहानी  रोमांचक एवं  प्रेरित करने वाली है। अमेरिका में सबसे कम उम्र का दूसरे नंबर पर विराजमान यह धनाढ्य व्यक्ति जिसकी सृजनात्मक सोच ने आज billion dollar  की कंपनी खड़ी कर दी है और उनकी यह कंपनी विश्व में शिखर की ऊंचाइयों को छू रही है, जाहिर है उसके पीछे की गई मेहनत, तपस्या और लगन ने उन्हें यहाँ तक पहुँचाया है। यहाँ यह बताना मैं आपको जरूरी समझती हूँ  कि मैं Brian Chesky  से किस तरह प्रेरित हुई हूँ। अपने घर की कुछ उलझनों के चलते मैं यह लेख पहले नहीं लिख पाई थी जबकि 2 हफ्ते पहले ही मैंने यह निश्चित कर लिया था कि मुझे किस entrepreneur की success story पर लेख लिखना है। 9 तारीख की दोपहर में मैंने सबसे पहले net पर इसे दोबारा पढ़ा। वहाँ से सारी जानकारी एकत्रित की। उसके बाद उसे एक क्रम में बांधते हुए लेख लिखा। थोड़ी मुश्किल हुई क्योंकि जितना net में search करते जा रहे थे उतना ही तारीख और आंकड़ों में विरोधाभास मिलता चला गया। जिन आंकड़ों में 80% समानता पाई, उन आंकड़ों को मैंने अपने लेख में शामिल किया है। उसके बाद इस पूरे लेख को मोबाइल पर स्वयं ही type  किया और तब उसे post किया। इसमें कोई बड़ी बात नहीं है। मुझे लगता है मातृभारती के इस platform  पर बहुत से ऐसे लेखक होंगे जो कि स्वयं ही type  करते होंगे। जो मेरे लिए बड़ी बात बनी वह थी 9 तारीख की रात में  2:00 बजे मैं अपने आप में हारने लगी क्योंकि तब तक लेख पूरी तरह से लिखा ही नहीं गया था। Typing की तो दूर-दूर तक कोई बात ही नहीं थी। रात के अंधेरे में घबराहट और बढ़ गई और मैंने निर्णय लिया कि अब की बार इस प्रतियोगिता में हिस्सा नहीं लूंगी। वैसे भी मेरा मानना है कि जो करो वह अपना 100% देकर करो, वरना मत करो। इस निर्णय के बाद मैं आराम से सो पाई, लेकिन कहीं ना कहीं इस बात के लिए मेरे अंदर बेचैनी शायद बरकरार थी। 10 तारीख को सुबह के काम करते-करते मुझे एक बार Chesky की कहानी फिर दिमाग में घूम गई।  बस वही एक पल था जब मुझे उससे प्रेरणा मिली। मुझे लगा समय कम है इसलिए मैं हार तो नहीं मान सकती और मैंने ठान लिया कि जैसे भी हो मुझे अपना यह लेख आज भेजना ही है। धंयवाद करती हूँ Brian Chesky का जिनकी वजह से मेरा यह सपना पूरा हुआ। दोस्तों !  यकीन के साथ कह सकती हूँ कि जैसे मुझे प्रेरणा मिली है कभी ना कभी आपके लिए भी Chesky की कहानी प्रेरणा की वजह बन सकती है। धन्यवाद

No comments:

Post a Comment